Great Lakes (महान झीलें)

USA और कनाडा की सीमा पर पांच झीलें स्थित हैं – सुपीरियर, मिशिगन, ह्यूरॉन, ईरी और ओंटोरियो ये इनका पश्चिम से पूर्व का क्रम है। इसके क्रम को लेकर भी परीक्षा में प्रश्न पूछ लेते हैं । इन पांच झीलों को महान झीलें या Great Lakes कहा जाता है। ये सभी Fresh Water या मीठे पानी की झीलें हैं।

चलिए एक-एक करके इन झीलों के बारे में हम विस्तार से जानते हैं ।

सुपीरियर झील –

क्षैत्रफल की दृष्टि से इन पाँचो झीलों में सुपीरियर झील सबसे बड़ी झील होने के साथ विश्व की कैस्पियन सागर झील के बाद दूसरी सबसे बड़ी झील भी है । और यह झील विश्व की सबसे बड़ी मीठे पानी या Fresh Water की झील भी है। अमेरिका में सुपीरियर झील के तट पर डुलुथ शहर स्थित है, जहां पर लोह इस्पात उद्योग का सर्वाधिक विकास हुआ है। सू नहर सुपीरियर झील को ह्यूरॉन झील से जोड़ती है। सू नहर के पास सॉल्ट सेंट मेरी बंदरगाह स्थित है जो की कनाडा का एक महत्वपूर्ण बंदरगाह है।

ह्यूरॉन झील-

ह्यूरॉन झील के उत्तर में सडबरी शहर स्थित है जो कि कनाडा का एक महत्वपूर्ण खनन शहर है और ये विश्व स्तर पर निकेल के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है ।और यह शहर ताँबा और प्लेटिनम के भंडार की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है ।

मिशिगन झील-

मिशिगन झील पूरी तरह से USA में स्थित है, बाकि चारों झीलें USA और कनाडा की सीमा पर हैं। इसके तट पर अमेरिका के गैरी, शिकागो और मिलवॉकी शहर स्थित हैं। शिकागो अमेरिका का मांस प्रसंस्करण उद्योग का सबसे बड़ा केंद्र है। और इसी शिकागो शहर में स्वामी विवेकानन्द ने सन 1893 में हिंदू धर्म पर प्रतिष्ठित भाषण भी दिया था ।

ईरी झील-

इसके तट पर अमेरिका का डेट्रॉयट शहर स्थित है जोकि पूरे विश्व में ऑटोमोबाइल का महत्वपूर्ण केंद्र है। इरी और ओंटेरियो के बीच नियाग्रा नदी अमेरिका और कनाडा के बीच एक अंतर्राष्ट्रीय सीमा के रूप में कार्य करती है इस नियाग्रा नदी पर नियाग्रा जल प्रपात स्थित है। इसकी आकृति घोड़े की नाल जैसी है और ऐसी ही आकृति का जलप्रपात भारत में गोदावरी नदी की सहायक इन्द्रावती नदी पर चित्रकूट जलप्रपात है जिसको भारत का नियाग्रा जलप्रपात भी कहा जाता है। इरी झील के तट पर जहां से नियाग्रा नदी स्टार्ट होती है अमेरिका के न्यूयॉर्क राज्य का बफ़ेलो शहर स्थित है।

ओंटेरियो झील-

ओंटोरियो झील इन सभी झीलों में सबसे पूर्व में स्थित है। और इन पांचो झीलों में क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटी झील है । इस झील के तट पर स्थित हैमिल्टन नगर को कनाडा का बर्मिंघम भी कहा जाता है क्योंकि यह लौह स्पात उद्योग का एक महत्वपूर्ण केन्द्र भी है । इस झील के किनारे पर स्थित टोरंटो कनाडा के ओंटेरियो प्रांत की राजधानी होने के साथ कनाडा का सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर भी है। इस झील के तट पर जहां से सेंट लॉरेंस नदी निकलती है किंग्सटन शहर स्थित है जोकि कनाडा में रेल इंजन और लोकोमोटिव उद्योग का सर्वाधिक महत्वपूर्ण केन्द्र है।

ओंटोरियो झील से सेंट लॉरेंस नदी निकलकर उत्तर-पूर्व में बहते हुए अटलांटिक महासागर की सेंट लॉरेंस की खाड़ी में मिल जाती है, और यहां यह नदी विश्व का सबसे बड़ा ज्वारनदमुख बनाती है । सेंट लॉरेंस से नदी से लगभग 65 कि0मी0 उत्तर में कनाडा की राजधानी ओटावा स्थित है ।

सेंट लॉरेंस नदी के द्वीप पर मॉन्ट्रियल शहर स्थित है और दस्तों ओजोन क्षरण से संबंधित मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल का संबंध इसी शहर से है । यह मॉण्ट्रियल विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीपीय शहर भी है । सेंट लॉरेंस नदी के मुहाने के पास क्यूबेक सीटी स्थित है जोकि कनाडा के क्यूबेक प्रान्त की राजधानी भी है क्यूबेक शहर में फ्राँसीसी समुदाय की जनसंख्या अधिक होने के कारण इसे ‘फ्रेंच सिटी’ भी कहते हैं ।

इन महान झीलों को Animation Video के माध्यम से समझें –

Leave a Comment